• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

डॉक्टरों ने 16 साल की लड़की के शरीर से निकाला 30 किग्रा का ओवेरियन ट्यूमर

ByShailesh Kumar

Jul 22, 2021

असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एएमसीएच) के डॉक्टरों की एक टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. राज्य में डॉक्टरों की टीम ने बुधवार को 16 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी कर उसके शरीर से 30 किलोग्राम वजन का एक ओवेरियन ट्यूमर निकाला. अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने यह जानकारी दी.

ट्यूमर निकाल कर बचाई गई लड़की की जान

एएमसीएच के प्रिंसिपल संजीव काकाती ने कहा कि गोलाघाट जिले के पानीटोला की रहने वाली लड़की को करीब एक हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत बहुत गंभीर थी. काकाती ने कहा, “ट्यूमर बहुत ज्यादा चिपका हुआ था और इसमें बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ था जिससे लड़की का दैनिक जीवन बहुत कठिन हो गया था. उसे एक जीवन रक्षक आपातकालीन ऑपरेशन से गुजरना पड़ा.”

4 घंटे तक ली सर्जरी

उन्होंने कहा कि हालांकि सर्जरी बुधवार के लिए निर्धारित नहीं थी, लेकिन सुबह सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद आपातकालीन सर्जरी की गई जो चार घंटे तक चली.

एएमसीएच के प्राचार्य ने कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे डॉक्टरों ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण सर्जरी के बाद लड़की के शरीर से लगभग 30 किलोग्राम के ओवेरियन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया. सर्जरी के दौरान, उसे तीन यूनिट रक्त चढ़ाया गया.” उन्होंने कहा कि सर्चरी के बाद मरीज की हालत स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है.