• Wed. Oct 20th, 2021

परसों दिल्ली पहुंच रहे हैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कैबिनेट में फेरबदल की चर्चाएं

ByShailesh Kumar

Oct 14, 2021

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होने के लिए परसो दिल्ली जा रहे हैं। अशोक गहलोत के दिल्ली दौरे ने राज्य कैबिनेट में फेरबदल को एक बार फिर से हवा दे दी है। वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य और आगामी विधानसभा और संगठनात्मक चुनावों पर चर्चा के लिए 16 अक्टूबर को सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई गई है।

राजस्थान में 30 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद कैबिनेट में फेरबदल और नियुक्तियों को टाल दिया गया था। एआईसीसी महासचिव अजय माकन और सचिन पायलट की पार्टी नेतृत्व के साथ हुई बैठकों के डेवलपमेंट से परिचित नेताओं को भी बहुत उम्मीद थी कि कैबिनेट में जल्द ही फेरबदल हो सकता है।

सात अक्टूबर को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को गुजरात का प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद भी यह उम्मीद की गई थी कि कैबिनेट में फेरबदल होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस बीच अब अशोक गहलोत के सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल होने की संभावना के साथ ही एक बार फिर से फेरबदल की चर्चा जोर पकड़ने लगी है। फरवरी के बाद से अशोक गहलोत का यह दूसरा दिल्ली दौरा होगा।

घटनाक्रम से परिचित एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हालांकि गहलोत सीडब्ल्यूसी का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘माना जा रहा है कि गहलोत एआईसीसी प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे और फेरबदल व नियुक्तियों पर चर्चा कर उनकी मंजूरी लेंगे।’ हालांकि, राज्य के कुछ नेताओं का यह भी मानना है कि कैबिनेट में फेरबदल और नियुक्तियों में बदलाव दिवाली के आसपास हो सकता है।