• Sat. May 21st, 2022

बक्सर: आंगनबाड़ी में 3 मासूम सिगरेट का कश लगाते आए नजर, सेविका ने बनाया वीडियो

ByRajkumar Raju

Dec 26, 2021

बक्सर के दलसागर स्थित पटेलवा टोला के आंगनबाड़ी केंद्र पर छोटे-छोटे बच्चे सिगरेट पी रहे हैं। इसका वीडियो सामने आया है। वीडियो आंगनबाड़ी सेविका ने ही बनाया है। इसमें आंगनबाड़ी सेविका खुद बच्चों को सिगरेट पीने की ट्रेनिंग दे रही है। वो यह भी कह रही है कि दूसरे को भी दो। सभी बच्चों की उम्र करीब 5-6 साल है। इधर, वीडियो वायरल होने के बाद ग्रामीणों में आंगनबाड़ी सेविका के प्रति गुस्सा है।

वहीं, बक्सर DPO तारणी कुमारी ने बताया, ‘ऐसे वीडियो के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन यह गम्भीर मामला है। हम अभी CDPO को आदेश देते हैं कि मामले की जांच कर तुरंत इस पर करवाई करें।’

बच्चे सिगरेट का कश पर कश खींचते दिखे
वीडियो में सेविका बच्चों को बता रही है कि- कैसे सिगरेट जलाना है, कैसे पीना है। साथ ही पीने के समय जलती हुई सिगरेट को एक से दूसरे बच्चे को वह शेयर करने के लिए भी कह रही है। बच्चे भी एक-दूसरे से सिगरेट छीनकर कश पर कश खींचते दिखे।

इस संबंध में ग्रामीण रविन्द्र राम ने बताया कि सिगरेट फूंकने वाले बच्चों में एक मेरा भतीजा भी है। उन्होंने बताया कि यह वीडियो पतेलवा निवासी सेविका ममता कुमारी ने अपने आगनबाड़ी केंद्र पर बनाया है। भतीजे का सिगरेट पीते वीडियो देख वो भी हैरान हैं।

क्या है आंगनबाड़ी केंद्र
आंगनबाड़ी केंद्र छोटे बच्चों की पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए गांव स्तर पर बना होता है। आंगनबाड़ी सेविका 6 साल तक की आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में एक भूमिका निभाती है। यहां नौनिहालों में विद्यालय से पूर्व स्कूल में पढ़ने व बैठने की आदत डाली जाती है।