बिल गेट्स बोले- भारत में कोरोना वैक्सीन पर रिसर्च और उत्पादन पूरी दुनिया के लिए अहम

दुनिया के बड़े बिजनेसमैन, माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने कहा है कि कोरोना महामारी से निपटने में भारत की भूमिका खास है। इसमें सबसे अहम ये है कि भारत में कोरोना वैक्सीन पर रिसर्च और मैन्यूफैक्चरिंग किस स्तर पर होती है। सोमवार को ग्रैंड चैलेंजेस एनुअल मीटिंग 2020 में बोलते हुए बिल ने बातें कहीं। इस वर्चुअल मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। बिल गेट्स ने कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी किया।

बिल गेट्स ने सोमवार को कहा, कोविड-19 से निपटने, खासतौर से बड़े पैमाने पर वैक्सीन बनाने में भारत के अनुसंधान और निर्माण अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत का काम अच्छा रहा है क्योंकि उसने पिछले दो दशक में अपने लोगों का स्वास्थ्य सुधारने की दिशा में काफी प्रगति की है। ऐसे में भारत से कोरोना महामारी के समय में भी उम्मीदें हैं।

बिल गेट्स ने इस दौरान ये भी कहा कि सिर्फ वैक्सीन तैयार कर लेना ही काफी नहीं होगा। इसे एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने में भी समस्या होगी, क्योंकि इसके लिए कोल्ड चेन की सही सुविधा होनी जरूरी है। साथ ही उन्होंने जांच की सुविधाओं में भी सुधार की जरूरत हैं।

बिल गेट्स इससे पहले बीते महीने सितंबर में कहा था कि कोरोना की वैक्सीन विकसित करने में भारत की भूमिका काफी अहम है। इस वक्त दुनिया भारत की ओर देख रही है क्योकि वैश्विक स्तर पर वैक्सीन के उत्पादन में भारत सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है। पीटीआई से बातचीत के दौरान बिल गेट्स ने कहा कि भारत बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है,

हमे कोरोना की वैक्सीन बनाने में भारत की मदद की जरूरत पड़ेगी। दुनिया भारत की ओर देख रही है क्योंकि भारत के पास यह क्षमता है और अगले वर्ष भारत में बड़े स्तर पर कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन होगा।

Leave a Reply