• Mon. Jun 21st, 2021

बिहार: सरकार ने सशर्त मंत्रियों को क्षेत्र का दौरा करने की दी इजाजत, लॉकडाउन में लगाई गई थी रोक

ByShailesh Kumar

Jun 11, 2021

कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने के बाद बिहार में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. करीब एक महीने तक लॉकडाउन लगाए रखने के बाद 8 मई से शर्तों के साथ राज्य को अनलॉक किया गया है. वहीं, इस अवधि में सरकार ने सभी मंत्रियों को भी क्षेत्र का दौरा करने की छूट दी है. हालांकि, ये शर्त भी रखा गया है कि सभी मंत्री सुबह पांच से शाम सात बजे तक ही क्षेत्र में भ्रमण कर सकेंगे. नाइट कर्फ्यू के दौरान भ्रमण पर पाबंदी रहेगी.

विभाग ने जारी किया पत्र

बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की ओर से इस संबंध में पत्र जारी किया गया है. बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंत्रियों के आप्त सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि बिहार सरकार द्वारा आठ मई से नाइट कर्फ्यू की अवधि को छोड़कर व्यक्तियों/वाहनों के आवागमन पर पूर्व में लगाए गए प्रतिबंध क शिथिल किया गया है.

ऐसे में मंत्रियों द्वारा जिलों का परिभ्रमण करने पर लगाए गए प्रतिबंध को समाप्त किया जाता है. इस परिस्थिति में सभी आप्त सचिव द्वारा मंत्रीगण से उनके परिभ्रमण के दौरान राज्य सरकार द्वारा निर्गत कोरोना से संबंधित दिशा निर्देश के अनुपालन के लिए अनुरोध किया जाए.

लॉकडाउन में लगाई गई थी रोक

बता दें कि राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान मंत्रियों के क्षेत्र में घूमने पर पाबंदी लगा दी थी. सरकार ने इस बाबत एक चिट्ठी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि लॉकडाउन में मंत्रियों के घूमने से जनता पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है. ऐसे में वे अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जरूरी निर्देश देने का काम करें.