Bihar Election Result: बिहार में NDA की बंपर जीत के संकेत, 38 सीटों पर कर रही है लीड

Bihar Result: लोकसभा चुनाव 2019 में आज वोटों की गिनती जारी है. वोटों की गिनती में 11 बजे तक के रुझानों में बिहार की 40 सीटों पर NDA बंपर जीत दर्ज करती हुई दिख रही है. राज्य में NDA 40 में से 38 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं 11 बजे तक के रुझानों में महागठबंधन की हालत खराब है. उसके खाते में केवल दो सीटें जाती हुई दिख रही है. बता दें कि बिहार की 40 सीट किसी भी पार्टी के लिए सरकार बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

 

बिहार में कई दिग्गज रुझानों में चुनाव हारते हुए दिख रहे हैं. पटना साहिब सीट से कांग्रेस उम्मदीवार शत्रुघ्न सिन्हा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से हारते हुए दिख रहे हैं. वहीं बेगूसराय सीट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जीत दर्ज करते हुए दिख रहे हैं. यहां उनका मुकाबला सीपीआई के कन्हैया कुमार और महागठबंधन के तनवीर हसन से है.

 

बिहार के नतीजे इसलिए भी अहम हो जाते हैं क्योंकि अगले साल वहां विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं. लोकसभा चुनाव में जो पार्टी बाजी मारेगी उसका मनोबल ऊंचा रहेगा. बिहार में फिलहाल जेडीयू और बीजेपी की एनडीए सरकार है. 2015 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने 80, जेडीयू ने 71, बीजेपी ने 53 और कांग्रेस ने 71 सीटें जीती थीं. तब आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस ने मिलकर महागठबंधन की सरकार बनाई थी और नीतीश कुमार सीएम बने. लेकिन 2017 में नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ दिया और बीजेपी के साथ मिलकर एनडीए की सरकार बनाई. उधर आरजेडी तेजस्वी यादव में बिहार का भावी सीएम देखती है. राबड़ी देवी कहती हैं, ‘नून रोटी खाएंगे तेजस्वी को सीएम बनाएंगे’.

Leave a Reply