• Sat. May 21st, 2022

बिहार में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए बड़ी खबर, BPSC ने परीक्षा का किया ऐलान

BySumit Kumar

May 14, 2022

बिहार के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) यानि BPSC ने प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक के रिक्त पदों पर नियुक्ति को लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया है. बीपीएससी ने प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति को लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि का ऐलान किया है. 25 जून को परीक्षा होगी. हालांकि प्रशासनिक कारणों से परीक्षा की तिथि में परिवर्तन हो सकता है।

वहीं BPSC ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा की तिथि का भी ऐलान कर दिया है. 31 मई को दोपहर 12 से 2 बजे तक एग्जाम होगा. जिसमें निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होगा. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) यानि BPSC ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. वहीं प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि को 20 मई तक बढ़ाया गया है और 23 मई तक फॉर्म को एडिट करने का अंतिम मौका है।

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 46927 प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक की बहाली होनी है. जिसमें प्रारंभिक विद्यालयों में 40,506 प्रधान शिक्षकों और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होनी है. बताया जा रहा है प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नियुक्ति में 35 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे यानी लगभग साढ़े 16 हजार पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

वहीं अगर वेतन की बात करे तो प्रधान शिक्षक का मूल वेतन 30,500 तय किया गया है. जिसमें डीए आदि मिलाकर प्रतिमाह का वेतन 45 हजार से अधिक हो जाएगा. वहीं प्रधानाध्यापक का मूल वेतन 35 हजार रुपए तय किया गया है. जिसमें डीए जोड़कर प्रतिमाह का वेतन 50 हजार से अधिक हो जाएगा. प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक की होने वाली नियुक्ति को लेकर अगर एक्सपीरियंस की बात करे तो बताया जा रहा है कि 1-5 वर्ग तक के लिए 8 साल का अनुभव और 6-8 के लिए सेवा संपुष्टि जरूरी हो सकता है।