• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

भागलपुर: व्यपारियो से बोले उपमुख्यमंत्री प्रतिदिन दुकानों को खोलने को लेकर 3 दिन में लेंगे बड़ा फैसला

बृहस्पतिवार को इस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज,भागलपुर द्वारा बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद जी का नागरिक अभिनंदन समारोह चेंबर के नए कार्यालय आनंद चिकित्सालय रोड स्थित में किया गया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री के साथ मुख्य रूप से भागलपुर विधानसभा के पूर्व भाजपा प्रत्याशी अर्जित शाश्वत चौबे उपस्थित थे। चेंबर अध्यक्ष अशोक भिवानी वाला ने अपने उद्बोधन में कई बातें माननीय उप मंत्री के सामने रखी। उन्होंने उपमुख्यमंत्री के समक्ष कोविड काल में व्यापारियों के समक्ष आने वाली समस्याओं को रखा। उन्होंने कहा कि महीने में केवल 12 दिन दुकानें खुल रही है, जिससे व्यापार मंदा हो गया है और व्यापारियों की स्थिति दयनीय होती जा रही है।

इस्टर्न बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्री द्वारा उपमुख्यमंत्री को मेमोरेंडम सौंपा गया जिसमें शहर की विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत कराया गया है। जो कि निम्नलिखित है :

माँ गंगा के तट पर अवस्थित बाबा वृद्धेश्वर नाथ ‘ के संरक्षण में अंग प्रदेश की रेशम नगरी में आपके आगमन पर भागलपुर के सभी व्यवसायिक संगठन इस्टर्न बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज के नेतृत्व में अभिनंदन करते हुए हर्ष एवं गर्व महसुस करते हैं ।

आपके ध्यानार्थ :

  1. COVID MANAGEMENT A ) कोरोना की जाँच RT – PCR की व्यापक व्यवस्था सुविधाजनक हो एवं नगर क्षेत्र में उसका भी जाँच केन्द्र हो ।

B ) कोरोना मरीजों को दवा की व्यवस्था निःशुल्क हो ।

c ) कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सहित बिस्तर की व्यवस्था ।

D ) टीकाकरण की व्यवस्था में और तेजी की आवश्यकता है । E ) भागलपुर के अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत होने के बावजूद बनना शुरू होना चाहिए ।

  1. यातायात

A ) भागलपुर से उड़ान योजना के तहत हवाइ यात्रा की शुरूआत जल्द से जल्द हो ।

B ) N.H. – 80 की मरम्मत मुंगेर से पीरपैंती तक बहुत शीघ्र होनी चाहिए । भागलपुर से पीरपैंती जाना दूभर है ।

C ) भागलपुर शहर में यातायात की व्यवस्था काफी चरमराई हुई है । बाजार क्षेत्र में पार्किंग की किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं होने के कारण दुकानदार एवं ग्राहक सड़क पर अपना वाहन लगाने के लिए मजबूर हैं । ऐसे में भागलपुर ट्रैफिक पुलिस की कार्यवाही अनुचित प्रतीत होती है ।

D ) शहर के विभिन्न चौराहों पर सीसीटीवी और ट्रैफिक सिग्नल की उचित व्यवस्था होनी चाहिए । E ) शहर के अनेकों क्षेत्र में Encrochment काफी है , उस पर भी प्रशासन को ध्यान देने की आवश्यकता है ।

F ) भोलानाथ पुल के उपर रेलवे के उपर से फ्लायओवर बनाना अभी तक शुरू नहीं हुआ ।

G ) भागलपुर से झारखंड जाने के क्रम में भलजोर बॉर्डर पर चेक पोस्ट पर रोड पर ही जाम लग रहा है , जिससे यात्रियों को भारी कष्ट उठाना पड़ रहा है ।

H ) भागलपुर के नाथनगर में जैन सिद्ध क्षेत्र है , पूरे भारतवर्ष से वहाँ तीर्थयात्री सालों भर आते हैं , वहाँ जाने का रास्ता दुर्गम है । जबकि सड़क एवं नाले सभी विभागीय प्रक्रिया से स्वीकृत हैं । 3. नगर – विकास

A ) गंगा के किनारे अवस्थित भागलपुर शहर में अनेकों घाट बने हुए हैं । उनका सौन्दर्गीकरण भी बहुत जरूरी है ।

B ) नगर निगम के द्वारा निश्चित स्थान पर कूड़ा – विसर्जन नहीं किया जाता है । पूरा शहर आप भी देख ही रहे हैं , चारों तरफ कूड़ा का अम्बार लगा रहता है , जबकि कनकैथी ‘ नामक जगह इसके लिए तय है ।

C ) गंगा बीज विक्रमशीला पुल के समानान्तर पुल बनना स्वीकृत है , उसमें आपकी निगरानी की जरूरत है।

D ) पूरे शहर में महत्वपूर्ण योजना नल – जल , नाली , पानी के कारण जिस तरह गड्ढे खोदे जा रहे हैं , उन्हें भरवाना एवं पूर्ववर्ती स्थिति में ठेकेदार ठीक नहीं कर रहे हैं ।

E ) सुपर स्पेशीलिटी हॉस्पीटल को जल्द से जल्द उद्घाटन कर लोकार्पण की व्यवस्था होनी चाहिए ।

F ) स्मार्ट सिटी की योजनाओं एवं विभागीय बैठकों में चेम्बर की सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए ।

  1. वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण एवं ज्वलंत विषय

बिहार सरकार के गाइड लाईन के मुताबिक पूरे बिहार में एक दिन बीच देकर बाजार की दूकानें एवं प्रतिष्ठान खुल रहे हैं । इसको प्रतिदिन होना चाहिए । इस विषय में चेम्बर एवं अन्य संगठनों के द्वारा विस्तृत समाचार ज्ञापन एवं पत्रों के द्वारा पहले भी दिये जा चुके हैं ।

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप हमारी उपरोक्त बातों पर अपना ध्यानाकर्षण सहानुभूतिपूर्वक करेंगे ।

हम सदा आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं ।

माननीय उपमुख्यमंत्री श्री तारकेश्वर प्रसाद जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि

उन्होंने अपने उद्बोधन में आम नागरिकों के हित में प्रस्ताव के संदर्भ में कोविड-19 दवाएं अस्पताल ऑक्सीजन सेवा आदि पर बताया कि इस कार्य को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी खुद अपनी देखरेख में चला रहे हैं पूर्व में जो तकलीफ है हो रही थी उसे देखते हुए प्रधानमंत्री ने इस कार्य को अपने जिम्मे ले रखा है।

भोलानाथ पुल पर प्रस्तावित ओवरब्रिज के संबंध में उन्होंने बताया कि फ्लाई ओवर का प्रस्ताव पारित हो चुका है इसमें तेजी लाने के लिए मैं अपनी अनुशंसा करूंगा

स्मार्ट सिटी की योजना के संबंध में उन्होंने बताया कि मैंने खुद कई योजनाओं का निरीक्षण किया हथिया नौला एवं भागलपुर में फैल रहे कचरे एवं और भी सभी प्रकार की कठिनाईयों पर उन्होंने बताया कि मैंने आज इन्हीं सब विषयों पर गौर किया है जो मैं नगर विकास मंत्री के रूप में इन सारी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करूंगा

व्यापारियों को अपने नगद रकम बैंक में जमा करने या बैंक से निकालने के लिए उसकी सुरक्षा हेतु उन्होंने बताया कि आप अपने लोकल थाना से संपर्क कर सकते हैं जो आपको सुरक्षा प्रदान करेगा

 

आज के नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में अध्यक्ष के अलावा महासचिव रोहित झुनझुनवाला,संयोजक शरद सालारपुरिया ,सह संयोजक अभिषेक जैन, लक्ष्मीनारायण डोकानिया, श्रवण बाजोरिया, गिरधर गोपाल मवांडिया, पुनीत चौधरी ,अजीत जैन,नीरज कोटरीवाल, मनीष बुचसिया, बालमुकुंद गोयनका,सुशील कोटरीवाल, गिरधारी केजरीवाल,रतन सैंथलिया, संजय कुमार, अनिल खेमका, ज्योतिकुंज महलोत्रा,शिव शंकर खेमका, संदीप खंडेलवाल और अभिषेक डालमिया आदि मौजूद थे।