• Sat. Jun 25th, 2022

आमिर सुबहानी बन सकते हैं बिहार के नए मुख्य सचिव, त्रिपुरारी शरण हो रहे 31 को रिटायर

ByAditya

Dec 26, 2021

बिहार के विकास आयुक्त आमिर सुबहानी को राज्य का नया मुख्य सचिव (CS) बनाया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार ने 1987 बैच के IAS आमिर सुबहानी को तीन पदों के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया है। विश्वस्त सूत्रों की माने तो इस सप्ताह में आमिर सुबहानी को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाने की अधिसूचना जारी की जा सकती है। हालांकि चर्चा इस बात की भी है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भी मुख्य सचिव बनाया जा सकता है। क्योंकि राजेश भूषण भी 1987 बैच के ही अधिकारी हैं।

संदीप पौंड्रिक को योजना एवं विकास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया

वहीं, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे 1993 बैच के IAS संदीप पौंड्रिक की बिहार सरकार ने पोस्टिंग कर दी है। पौंड्रिक को योजना एवं विकास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। उन्हें बिहार राज्य योजना पर्षद के प्रधान सचिव और बिहार आपदा एवं पुनर्वास सोसाइटी का परियोजना निदेशक का भी प्रभार दिया गया है। ये सारे विभाग अब तक आमिर सुबहानी के अतिरिक्त प्रभार में थे। उन्हें इन विभागों से मुक्त कर संदीप पौंड्रिक को ये जिम्मा दिया गया है।

सुबहानी CM नीतीश कुमार के भरोसेमंद
दरअसल, इस साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर को बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायर होते ही राज्य सरकार आमिर सुबहानी को मुख्य सचिव बनाने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर 31 दिसंबर तक अधिसूचना जारी करने की खबर है। CM नीतीश कुमार के भरोसेमंद और तेजतर्रार IAS आमिर सुबहानी इससे पहले लंबे समय तक राज्य के गृह सचिव के पद पर रहे हैं।

दो बार तीन-तीन माह का एक्सटेंशन मिला था त्रिपुरारी शरण को

अंदरखाने से खबर है कि सरकार ने अंतिम निर्णय ले लिया है कि आमिर सुबहानी को नए साल की शुरुआत में ही राज्य के मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी जाएगी। 1985 बैच के IAS वर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण को इसी साल 1 मई को मुख्य सचिव बनाया गया था और इनकी सेवा 30 जून को ही समाप्त हो रही थी। लेकिन राज्य सरकार ने उन्हें दो बार तीन-तीन महीने का एक्सटेंशन दिया था। सचिवालय के गलियारे में भी अधिकारियों के बीच इस बात की जोर शोर से चर्चा है कि आमिर सुबहानी के अलावा दूसरे कोई अधिकारी रेस में नहीं हैं।