• Sat. May 21st, 2022

भगवान के लिए मंदिर में लगे एसी-कूलर, निमाड़ में पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार

ByShailesh Kumar

May 14, 2022

फिलहाल पूरा देश भीषण गर्मी से जूझ रहा है। मध्य प्रदेश के निमाड़ मालवा क्षेत्र में भी सूरज तप रहा है। खरगोन में पारा 46 से 47 तो वहीं खंडवा में 45 से 46 डिग्री तक पहुंच चुका है। इस गर्मी से आम से लेकर खाास तक सभी परेशान हैं। हालत यह हो चुकी है कि भीषण गर्मी से भगवान को बचाने के लिए भक्तों ने मंदिरों में एसी और कूलर लगवा दिए हैं।

ताकि भगवान को न लगे गर्मी
खंडवा में शुक्रवार को पारा 46 डिग्री के पार हो गया। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में कूलर ओर एसी का उपयोग कर रहे है। ऐसे में भगवान को गर्मी से बचाने के लिए मंदिरो में भी भक्तों द्वारा कूलर और एसी लगाए गए है। ताकि भगवान को गर्मी का अहसास न हो। खंडवा के प्रमुख मंदिरों में भगवान की प्रतिमा के सामने कूलर और एसी स्थापित किए हैं। मुख्यतः बड़ा बम स्थित हनुमान मंदिर में हनुमानजी और शिवलिंग ले सामने कूलर और माहेश्वरी पंचायत द्वारा संचालित श्री राम मंदिर और सराफा गणेश मंदिर में एसी लगाकर भगवान को भीषण गर्मी से बचाया जा रहा है।

मौसम के अनुरूप होती है सेवा
माहेश्वरी पंचायत द्वारा संचालित राम मंदिर के पुजारी पंडित राज कुमार दाधीच ने बताया कि जैसे मनुष्य को गर्मी लगती है, वैसे ही भगवान को भी गर्मी लगती है। उन्होंने कहाकि गर्मी में हमारे यहां मंदिर में एसी चलता है और सर्दी के दिनों में हीटर या सिगड़ी जलाकर भगवान को गर्म रखा जाता है। जैसा मौसम रहता है, वैसे ही (भगवान श्रीकृष्ण) ठाकुर जी की सेवा की जाती है। यह सुविधा महेश्वरी पंचायत ट्रस्ट द्वारा मंदिर में की गई है। ट्रस्ट का कहना है कि जैसा मौसम रहे उसी हिसाब से ठाकुर जी की सेवा की जानी चाहिए। बता दें कि निमाड़ में हर साल भीषण गर्मी पड़ती है। लेकिन इस बार नौतपा से पहले ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष इन दिनों तापमान 42 से 44 डिग्री था। इस बार तापमान 46 के पार पहुंच गया है।