Aadhaar Card: बड़ा अपडेट! लोगों को 14 सितंबर तक पूरा करना होगा ये काम, नहीं तो लगेंगे पैसे……

NationalTOP NEWSTrendingViral News
Google news

Free Aadhaar Update Deadline : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लाखों भारतीयों के लिए आधार में गलत डिटेल्स ठीक करने और लेटेस्ट डॉक्यूमेट्स अपलोड करने के शुल्क हटा दिए हैं, जो अब कुछ ही दिन में फिर से लागू हो जाएंगे. यानी फ्री सर्विस खत्म होने से पहले आप अपने आधार की डिटेल्स सुधार लें।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लाखों भारतीयों की मदद करने के लिए आधार में दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट सेवा को कुछ महीनों से मुफ्त कर रखा है. यानी आधार यूजर्स के लिए किसी भी दस्तावेज या जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा. फ्री ऑधार अपडेट करने की समयसीमा जल्द ही खत्म होने वाली है. ऐसे में यदि आपके आधार में कोई जानकारी गलत दर्ज है और आप उसे सुधारना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन यह काम किया जा सकता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई आधार यूजर्स से उनकी जानकारी को फिर से सत्यापित करने के लिए मार्च 2023 से कह रहा है. लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्राधिकरण ने ऑनलाइन करेक्शन शुल्क को कुछ महीने से माफ कर रखा है. यूआईडीएआई ने यूजर्स से कहा है कि वह पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण को अपडेट कर लें. खासकर उन ग्राहकों के लिए डिटेल्स अपडेट करना जरूरी हैं जिनका आधार दस साल पहले जारी होने के बाद अब तक कभी भी अपडेट नहीं किया गया है।

फ्री डिटेल्स या डॉक्यूमेंट अपडेट की डेडलाइन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार ऑनलाइन दस्तावेज अपडेट करने की मुफ्त सेवा अगले 15 मार्च 2023 से जारी है, जिसे बीते माह जून 2023 में 14 सितंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. यानी कोई भी आधार यूजर अपनी डिटेल्स को 14 सितंबर तक मुफ्त में अपडेट कर सकता है या उनमें सुधार कर सकता है।

आधार सेंटर पर 50 रुपये शुल्क देना होगा

आधार यूजर्स को यह ध्यान रखना होगा कि मुफ्त दस्तावेज या डिटेल्स अपडेट करने की सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in पर दी जा रही है. जबकि, फिजिकल आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क पहले की तरह लागू रहेगा।

ऑनलाइन इस तरह आधार में नाम, जन्मतिथि और पता बदलें

सबसे पहले अपने आधार नंबर का उपयोग करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया वन टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें.

‘डॉक्यूमेंट अपडेट’ पर क्लिक करें और यहां पर आधार यूजर की डिटेल्स दिखने लगेंगी.

अब डिटेल्स वेरीफाई करें, सही होने पर अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद ड्रॉपडाउन लिस्ट से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट चुनें.

डॉक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए उसकी कॉपी अपलोड करें.

अपडेट और मान्य डॉक्यूमेंट्स की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।