बिहार में वज्रपात से 9 लोगों की मौत, कई जिलों में बारिश ने मचाई तबाही

 

बिहार के कई जिलों में भारी वर्षा हो रही है. राजधानी पटना, बक्सर, आरा, बांका समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में मौसम ख़राब है. बारिश के साथ-साथ मेघ गर्जन और वज्रपात भी हो रहा है. बिहार के विभिन्न जिलों में वज्रपात की चपेट में आने से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. घटना के बाद मृतकों के घर में कोहराम मच गया है. घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है.

घटना भोजपुर जिले के उदवंतनगर थाना इलाके की है. जहां चकरदह गांव में वज्रपात से झुलकसर एक युवक  की मौत हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक युवक बेकद्री चराने के लिए घर से बाहर गया हुआ था. इस दौरान नहर के पास वह बकरी चरा रहा था. तभी तेज वर्षा होने लगी. इस दौरान वज्रपात हुआ, जिसकी चपेट में आने से युवक बुरी तरह झुलस गया. जिसके कारण मौके पर ही उसकी मौत हो गई. वहीं दूसरी ओर शाहपुर थाना इलाके के बिलौटी गांव गांव में एक छात्रा की मौ हुई है. कॉलेज से घर लौटने के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से छात्रा की मौत हुई है.

दूसरी घटना गोपालगंज जिले के भोरे थाना इलाके की है. जहां धरहरा नोनिया टोली गांव में वज्रपात से झुलकसर दो बच्चों की मौत हो गई है. मृतकों की पहचान रामप्रीत चौहान के बेटे नीरज चौहान (10) और सुरेश चौहान के बेटे राकेश चौहान (10) के रूप में की गई है. पुलिस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक धरहरा गांव स्थित बागीचे में कुछ बच्चे खेल रहे थे तभी तेज बारिश के साथ वज्रपात हुआ. इस दौरान बगीचे में नहा रहे 4 बच्चेबुरी तरह झुलस गए. जिसमें से दो बच्चों की मौत हो गई.

वैशाली और छपरा जिले में भी दो-दो लोगों की मौत हुई है. वैशाली के जुड़ावनपुर थाना की राघोपुर पश्चिमी पंचायत में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई. मृतकों में राघोपुर पश्चिमी पंचायत  के रहने वाले जंग बहादुर राय उर्फ सरदार जी (70 ) और राधे महतो (55) शामिल हैं. छपरा के पानापुर में आसमानी बिजली की चपेट में आने से 2 बच्चियों की मौत हो गई.

बेगूसराय जिले के डंडारी थाना इलाके में भी एक महिला की मौत हुई है.  वार्ड संख्या 7 बलहा गांव के रहें वाले गंगाराम महतों की 31 वर्षीय पत्नी इंदु देवी की मौत हो गई है. परिजनों ने बताया कि महिला अपने गाय के लिए चारा लाने बाहर गई थी. इस दौरान वज्रपात की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई.

मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण, सिवान, शिवहर, समस्‍तीपुर, बक्‍सर, पटना, जहानाबाद, बेगूसराय, खगडि़या, भोजपुर, रोहतास एवं भभुआ में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी पटना की बात करें तो शहर में जगह-जगह जल-जमाव हो गया है. पाटलिपुत्र कालोनी, राजेंद्र नगर, ककड़बाग, कुर्जी आदि कई इलाकों में सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया है.

Leave a Reply