रेलवे का बड़ा एलान, बिहार के लिए चलेंगी 24 ट्रेनें, यहाँ देखिये लिस्ट और टाईमटेबल

भारतीय रेलवे की ओर से बिहार के लिए 24 ट्रेनों को चलाने का एलान किया गया है. जिसमें श्रमजीवी, सम्पूर्ण क्रांति और संघमित्रा जैसी बड़ी ट्रेनें शामिल हैं, जो क्लोन ट्रेन के रूप में चलेंगी. रेल यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ये घोषणा की है. त्योहारों में आने-जाने वाले लोगों की परेशानियों को देखते हुए यह बड़ा निर्णय लिया गया है.

भारतीय रेलवे के अनुसार कुल 40 क्लोन ट्रेनों को 21 सितंबर से चलाने का निर्णय लिया गया है. भारतीय रेल के मुताबिक विभिन्न रेल जोन के बनाये गये सात जोड़ी क्लोन ट्रेन सूबे के कई स्टेशनों से आयेंगी और जायेंगी. राजेंद्र नगर से दिल्ली के लिए रवाना होनेवाली स्पेशल संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस के क्लोन बनाया गया है. इस क्लोन ट्रेन का ट्रेन नंबर बदलने के साथ-साथ समय-सारणी भी निर्धारित की गयी है. क्लोन संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस राजेंद्र नगर से शाम 4:25 बजे रवाना होगी.

पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के सहरसा-दिल्ली-सहरसा, राजगीर-दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी, दरभंगा-दिल्ली-दरभंगा, मुजफ्फरपुर-दिल्ली-मुजफ्फरपुर और राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर संपूर्णक्रांति शामिल है. इसके अलावा नॉदर्न रेलवे, साउथ सेंट्रल रेलवे, साउथ वेस्ट रेलवे और वेस्ट रेलवे से सात जोड़ी क्लोन ट्रेनें आयेंगी और जायेंगी. इन सभी क्लोन ट्रेनों में हमसफर एक्सप्रेस यानी फ्लैक्सी फेयर लागू किया गया है. इसको लेकर रेलवे की ओर से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है.

ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे की ओर से गाड़ियों का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. ये गाड़ियां 21 सितंबर यानी कि सोमवार से चलेंगी. ईसीआर ने टाइम टेबल के साथ-साथ ये भी बताया है कि ये क्लोन ट्रेनें बिहार के किस-किस स्टेशन पर रुकेंगी. पर्व-त्यौहार में होने वाली यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यह बड़ा फैसला यात्रियों के हित में लिया है.

Leave a Reply