विधानसभा सत्र के पहले दिन 8 मंत्रियों समेत 191 विधायकों ने ली शपथ, मंगलवार को 52 सदस्यों की बारी

17वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हो गया. सत्र के पहले दिन राज्य कैबिनेट के कुल 8 मंत्रियों समेत 191 नवनिर्वाचित विधायकों को सदन के सदस्यता की शपथ दिलाई गई. सुबह 11 बजे सदन की बैठक जब सेंट्रल हॉल में शुरू हुई तो प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने सभी नवनिर्वाचित विधायकों का स्वागत अपने संबोधन से किया. उसके बाद सबसे पहले उन्होंने मंत्रियों को शपथ दिलवाई. राज्य कैबिनेट के कुल 8 मंत्रियों ने शपथ ली.

विधानसभा में भोजन अवकाश के पहले तक 100 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई. भोजन अवकाश के बाद 101 से लेकर 200 तक के सदस्यों को शपथ के लिए बुलाया गया लेकिन इनमें से कुल 9 सदस्य अनुपस्थित थे. इस लिहाज से आज कुल 191 सदस्यों ने शपथ ली. बाकी बचे 52 सदस्य अब मंगलवार को शपथ लेंगे.

विधानसभा में सदस्यता की शपथ सबसे पहले उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, उनके बाद दूसरी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री शीला कुमारी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान और राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शपथ ली. सदन में आज हाजिर नहीं होने के कारण मंत्री जीवेश कुमार आज शपथ नहीं ले पाएं.

शपथ लेने वाले कुल ३ सदस्य ऐसे रहें, जिन्होंने संस्कृत में शपथ ली. कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान, सोनबरसा से चुनकर आए रत्नेश श्रद्धा और सीतामढ़ी से विधायक मिथिलेश कुमार ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. मैथिली भाषा में शपथ लेने वाले सदस्यों की संख्या भी अच्छी खासी रही. हरलाखी से विधायक सुधांशु शेखर, बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा, खजौली से अरुण शंकर प्रसाद, बिस्फी से हरी भूषण ठाकुर, झंझारपुर से नीतीश मिश्रा, सहरसा से आलोक रंजन, गौरा बौड़ाम उड़ान से स्वर्ण सिंह, बेनीपुर से विनय चौधरी, अली नगर से मिश्री लाल यादव, दरभंगा से संजय सरावगी, छाया घाट से रामचंद्र शाह, केवटी से मुरारी मोहन झा, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ और सिंघेश्वर से चंद्रहास चौपाल ने मैथिली भाषा में शपथ ली.

उर्दू में शपथ लेने वाले विधायकों में जोकीहाट से शाहनवाज आलम, बहादुरगंज से मोहम्मद अंजार नईमी, ठाकुरगंज से मोहम्मद सऊद आलम, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन, अमौरसे अख्तरुल इमान, कोचाधामन से मोहब्बत इजहार भी शामिल रहे. आज सदन में 2 विधायकों ने अंग्रेजी में शपथ ली, इनमें शिवहर से चेतन आनंद और सिमरी बख्तियारपुर से युसूफ सलाउद्दीन शामिल हैं.

Leave a Reply