• Sat. May 21st, 2022

भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 14 मई का एक्सचेंज रेट

ByShailesh Kumar

May 15, 2022

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में काफी संख्या में भारतीय लोग ऐसे भी रहते हैं जिन्हें भारत से रुपया आता है जो अमेरिका में डॉलर के रूप में उन्हें मिलता है। छात्र और काफी पहले से यूएस में सेटल हो चुके भी वहां ऐसे काफी लोग हैं जिनका किसी न किसी जरिए ये पैसा भारत से अमेरिका जाता है। वहीं वैश्विक मार्केट में हर रोज डॉलर और रुपयों का भाव ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में हम आपको प्रतिदिन एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो।

आज यानी शनिवार 14 मई को भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.29 डॉलर के बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, यूएसए के  0.013 डॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहते हैं तो 10 हजार रुपयों के बदले अमेरिका में आपको 129.01 डॉलर मिलेंगे। शनिवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 77.49 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में तेजी से बदलाव आ रहा है।

भारतीय बाजार में लगातार दूसरे हफ्ते में 4 प्रतिशत की और गिरावट आई और 13 मई को खत्म हो रहे हफ्ते में साप्ताहिक हार की गति को और बढ़ा दिया क्योंकि वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा आगे दरों में बढ़ोतरी की संभावना के साथ निवेशक दुनिया भर में बढ़ती मुद्रास्फीति के बारे में चिंतित थे।

मालूम हो कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले कुछ समय में बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ।