हावड़ा से भागलपुर चलने वाली पहली निजी ट्रेन की परिचालन पर लगी मुहर,भागलपुर में ही होगा इस ट्रेन का मेंटेनेंस कार्य, प्लेन के तर्ज पर रहेंगी होस्टेस

भागलपुर:-(कुमार अश्विनी):- रेलवे के निजीकरण पर छिड़ी बहस के बीच इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है दरअसल भागलपुर से हावड़ा के बीच चलने वाली पहली निजी ट्रेन के परिचालन पर अंतिम मुहर लगा दी गई है।

इस ट्रेन का परिचालन साहिबगंज- रामपुरहाट -वर्धमान के रास्ते होगी, जिसकी दूरी 425 किलोमीटर है. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और करीब 8 घंटे में सफर पूरी करेगी।

ट्रेन को सप्ताह के सातों दिन चलाने की योजना है।  ट्रेन का रखरखाव निजी रूप से होगा और इसका मेंटेनेंस कार्य भी भागलपुर में ही होगा। इसके लिए रेलवे यार्ड में अलग से पीट लाइन का आवंटन किया जाएगा। इसको लेकर रेलवे मंत्रालय की तरफ से जोनल मुख्यालय को पत्र भेज दिया गया है और अगस्त के पहले सप्ताह तक इसकी जानकारी मांगी गई है।

ट्रेन के पायलट, लोको पायलट व गार्ड रेलवे के होंगे। जबकि ट्रेन के मेंटेनेंस कार्य सहित अन्य सभी संसाधन भी निजी होंगे। मार्च 2021 में इसकी निविदा खुलेगी। जिस कंपनी को ट्रेन का कार्यभार सौंपा जाएगा उसकी बैकग्राउंड देख कर ही ट्रेन अलॉट की जाएगी।

इस ट्रेन में एक खास बात यह भी होगी कि फ्लाइट के एयर होस्टेस की तर्ज पर यात्रियों का स्वागत होस्टेस करेंगी। ट्रेन में लजीज भोजन और बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था रहेगी।

ट्रेन के कार्य योजना की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है आपको बता दें कि रेलवे की ओर से निजी ट्रेनों के परिचालन के लिए पूरे देश को 12 क्लस्टर में बांटा गया है हावड़ा को छठे प्लास्टर में रखा गया है

Leave a Reply