स्मार्ट प्रीपेड मीटर को आज से फिर से रिचार्ज कर सकेंगे

Bihar
Google news

स्मार्ट मीटर के उपभोक्ता शुक्रवार से अपना मीटर रिचार्ज कर सकेंगे। एक जुलाई से मीटर रिचार्ज में शटडाउन रहने के कारण उपभोक्ता रिचार्ज नहीं कर पा रहे थे। इसके लिए साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की ओर से बकायदा सूचना जारी की गई थी। दरअसल एक से चार जुलाई तक स्मार्ट मीटर के नेटवर्क से संबंधित बड़े स्तर पर काम होना था। इसके लिए स्मार्ट मीटर से जुड़ी कुछ सुविधाओं को इस अवधि में निलंबित रखने का निर्णय लिया गया था।

पिछले चार दिनों में लगातार चले नेटवर्किंग के काम से अब भागलपुर सहित आसपास के कुछ जिलों में मीटर कम्युनिकेशन बेहतर होने की संभावना है। इस बारे में सहायक अभियंता प्रणव कुमार मिश्रा ने बताया कि नेटवर्क के लिए बिजली कंपनी की एजेंसी ने शटडाउन अवधि में काम किया है और दावा किया है कि अब पहले से बेहतर कम्युनिकेशन मिलेगा। उन्होंने बताया कि जब से स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा था तो कई बार उपभोक्ताओं की कई तरह की शिकायतें मिलती थीं। इसमें मीटर रिचार्ज करने के बाद भी बैलेंस नहीं दिखता है, अचानक बैलेंस कम हो गया आदि बातें थीं। यह मामला मीटर कम्युनिकेशन का होता है। जिस अवधि में मीटर कम्युनिकेशन में नहीं रहता है, उस अवधि में बिजली की खपत सिस्टम में अपडेट नहीं हो पाता था। इसलिए ऐसी समस्या आती थी।

रिचार्ज खत्म होने पर अब बिजली भी बंद होगी

एक से चार जुलाई तक स्मार्ट मीटर के नेटवर्किंग में काम करने के लिए शटडाउन लिया गया था। इस अवधि में किसी भी उपभोक्ता के मीटर का बैलेंस कम होने पर कनेक्शन कट नहीं किया गया। लेकिन अब रिचार्ज शुरू हो गया है। अब बैलेंस निगेटिव में जाते ही नियमानुसार अवधि में ऑटोमेटिक काट दी जाएगी।

उपभोक्ताओं की आ रही थीं लगातार शिकायतें

सहायक अभियंता ने बताया कि स्मार्ट मीटर के इस्तेमाल के दौरान उपभोक्ताओं की जो शिकायतें आ रही हैं उसके समाधान के लिए तकनीकी टीम काम कर रही है। इस अवधि के दौरान कोई भी ऑनलाइन भुगतान, बिलिंग बंद रही। कोई भी रिचार्ज ट्रांसफर, स्मार्ट मीटर रिप्लेसमेंट के लिए ऑन डिमांड अनुरोध या अन्य स्मार्ट मीटर रिप्लेसमेंट वर्क (जीनस और इंटेलिस्मार्ट एजेंसी द्वारा) पूरी तरह से बंद रखा गया था।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।