• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

मुजफ्फरपुर और पटना में वायु प्रदूषण चरम पर, गया की हवा भी बेहद खराब

ByAditya

Dec 31, 2018
पटना : पटना, मुजफ्फरपुर और गया की हवा रविवार को सबसे खराब दर्ज की गयी.  मुजफ्फरपुर और पटना  का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) ‘कष्टप्रद’ श्रेणी का रहा.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक समूचे देश में कुल तेरह शहरों की हवा ‘कष्टप्रद’ रही. इसमें बिहार के दो शहर मुजफ्फरपुर और पटना शामिल हैं. इस श्रेणी की हवा स्वास्थ्य के लिए सबसे खतरनाक मानी  गयी है. गया का एयर क्वालिटी इंडेक्स वैरी पुअर (बहुत खराब) दर्ज किया गया.
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इन तीनों शहर मसलन मुजफ्फरपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 420, पटना का 414 और गया का एयर क्वालिटी इंडेक्स 338 रहा. जानकारों के मुताबिक सर्दियों में ये हवा और खतरनाक हो जाती है, क्योंकि धूल और दूसरे तत्वों के कण वातावरण में अधिक समय तक मौजूद रहते हैं.
पटना में पीएम 2.5 की मात्रा भी सामान्य से कई गुना अधिक रही. पीएम 2.5 की न्यूनतम मात्रा 301 और अधिकतम 501  मिली ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक दर्ज की गयी. इंडियन हेल्थ स्टैंडर्ड के मुताबिक पीएम 2.5 की सामान्य मात्रा 40 मिलीग्राम  प्रति क्यूबिक मीटर मानी जाती है. जानकारों का कहना है कि अगर ऐसे ही हालात  रहे तो कोहरे के दिन  और ज्यादा कष्टदायक हो सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *