भागलपुर : सबौर को कृषि में मिले शत प्रतिशत

BhagalpurBihar
Google news

भागलपुर : आकांक्षी योजना में शामिल सबौर ने अनिवार्य छह अवयवों में एक में शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर ली है। सबौर ने मिट्टी जांच के लिए एकत्र नमूने के हिसाब से सभी का स्वाइल हेल्थ कार्ड बना दिया है। इस तरह कृषि अवयव में सबौर ने एक सीढ़ी पार कर ली है। शेष पांच अवयवों को पूरा करने के लिए 30 सितंबर तक वक्त है। लेकिन ऐसा लगता है कि निर्धारित समय से पहले लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। ये बातें नीति आयोग के अतिरिक्त मिशन निदेशक आनंद शेखर ने सबौर इंटर हाईस्कूल में आयोजित कार्यक्रम में कही।

अतिरिक्त मिशन निदेशक बांका और मुंगेर में संपूर्णता अभियान कार्यक्रम की लांचिंग कराने के बाद शुक्रवार को भागलपुर आए। शुक्रवार को जगदीशपुर और सुल्तानगंज में कार्यक्रम की शुरुआत हुई। जबकि शनिवार को सबौर के अलावा पीरपैंती और सन्हौला में भी बीडीओ ने कार्यक्रम की शुरुआत की। मिशन निदेशक ने कहा कि आकांक्षा प्रखंड में स्वास्थ्य, पोषण, कृषि और सामाजिक विकास पर जोर देना है। स्वास्थ्य अवयव में तीन पार्ट हैं। गर्भवती का ख्याल, कुल आबादी में कितने लोग मधुमेह और कितने लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। अभियान हाशिए पर खड़े और वंचित समुदायों के लिए आशा की किरण है। प्रखंड में मातृ देखभाल, पोषण, स्वास्थ्य जांच, बच्चों का टीकाकरण, शिक्षा का बुनियादी ढांचा और पाठ्यपुस्तकों तक पहुंच पर ध्यान केंद्रित कर हम नागरिकों का भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। मौके पर जिला योजना पदाधिकारी मोनू कुमार, बीडीओ प्रभात रंजन पीएचसी प्रभारी डॉ. शुभ्रा वर्मा आदि मौजूद थीं।

बच्चों का कराया अन्न प्राशन, पौधरोपण किया

कार्यक्रम स्थल के बाहर शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं पोषण से संबंधित स्टॉल लगाया गया। मिशन निदेशक ने सभी स्टालों से होने वाले लाभ की जानकारी ली। बाल विकास परियोजना आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा बच्चों का अन्न प्राशन भी करवाया गया। साथ में गोद भराई कार्यक्रम की गई। सबौर हाई स्कूल परिसर में नाथनगर विधायक अली अशरफ सिद्दीकी ने पौधरोपण भी किया।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।