बिहार में वज्रपात से 9 की दर्दनाक मौत, नालंदा-बेगूसराय-रोहतास और जहानाबाद की घटना

Bihar
Google news

भीषण गर्मी झेल रहे बिहार के लोगों को बारिश से थोड़ी राहत जरूर मिली है। लेकिन बारिश के दौरान बिहार में 9 लोगों की जान चली गयी है। आकाशीय बिजली (वज्रपात) की चपेट में आने से इन सबकी मौतें हुई है। नालंदा में 2 सगे भाईयों की मौत हो गयी है। वही रोहतास में 15 साल के बच्चे की जान ठनका गिरने से हो गयी है। जबकि जहानाबाद में चाचा भतीजा समेत 3 लोगों की मौत हो गयी है। वही बेगूसराय में भी आकाशीय बिजली (वज्रपात) की चपेट में आने से 2 महिला और 1 छात्रा की मौत हो गई।

सबसे पहले बात नालंदा की करते हैं जहां इस्लामपुर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को ठनका गिरने से दो सगे भाई बुरी तरह झुलस गये और दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी। दोनों मृतक की पहचान सकरी गांव निवासी 49 वर्षीय बिरजू प्रसाद और 45 वर्षीय विनोद महतो के रूप में हुई है। दोनों खेत में धान की रोपाई कर रहे थे। इस दौरान तेज आंधी बारिश के साथ ठनका शरीर पर गिरा और झुलसकर दोनों की मौत हो गयी। दोनों शव को पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के लिए बिहार शरीफ सदर अस्पताल भेजा है।

दूसरी घटना रोहतास के काराकाट स्थित हटिया गांव की है जहां वज्रपात से 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। जबकि तीन अन्य झुलस गए। बताया जाता है कि चार पांच लड़के आम के पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। इसी दौरान बारिश के साथ तेज वज्रपात हुई। जिसमें 15 वर्षीय रौशन कुमार की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि पिंटू, जितेंद्र तथा हृदयानंद गंभीर रूप से झुलस गए। उन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहीं मृतक रौशन के शव को पुलिस पोस्टमार्टम के लिए सासाराम की सदर अस्पताल लेकर आई है। सासाराम में आज सुबह से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है तथा कई जगह ठनका गिरने की भी सूचना है।

तीसरी घटना जहानाबाद जिले की है जहां सुबह से ही रुक-रुक कर तेज बारिश होने की वजह से चाचा भतीजा समेत तीन लोगों की ठनका गिरने से मौत हो गई। जिसके बाद परिवार में कोहराम मच गया है परिवार वालों का रो-रो कर बुरा हाल बना हुआ है। मामला मखदुमपुर थाना क्षेत्र के सुकना बिगहा गांव का मामला।  इस मामले में मृतक के परिजनों ने बताया कि गांव में ही धान के नेबारी खरीदने वाला एक व्यापारी जो की गया जिले के बेला का रहने वाला था वह खरीदारी के लिए गांव सुकना बिगहा में आया हुआ था। जिसे धान के नेबारी का पुंज दिखाने दोनों चाचा भतीजा घर से निकल कर गॉव के बधार में गए और इसी बीच अचानक से तेज बारिश के साथ ठनका गिरने से एक ही जगह पर तीनों लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद परिवार में कोहराम मच गया है। आनन फानन में तीनों को इलाज के लिए जहानाबाद सदर अस्पताल में लाया गया जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।

चौथी घटना बेगूसराय जिले की है जहां आकाशीय बिजली (वज्रपात) की चपेट में आकर दो महिला और एक छात्रा की मौत हो गई थी। तीन अलग-अलग थाना क्षेत्र में ठनका गिरने की घटना हुई। इस घटना के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज आगे की कार्रवाई में जुटी है।
बेगूसराय की पहली घटना बछवाड़ा थाना क्षेत्र के रानी पंचायत-दो स्थित शिबू टोल गांव की है। मृतका की पहचान रानी पंचायत-दो के शिबू टोल गांव निवासी अमल यादव की पत्नी सोना देवी (45) के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि सोना देवी आज दोपहर में खाना बनाने के लिए घर से बाहर गई थी। इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आने से सोना देवी तड़पने लगी। परिजन जब तक पहुंचते, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।
बेगूसराय की दूसरी घटना डंडारी थाना क्षेत्र के तेतरी गांव के समीप स्थित बहियार की है, जहां खेत में काम कर रही एक महिला मजदूर की वज्रपात से मौत हो गई। मृतका की पहचान तेतरी निवासी आनंदी महतों की पत्नी सुनिला देवी (55) के रूप में हुई है। घटना के संबंध में बताया गया कि वह खेत में काम करने गई थी। इसी दौरान वज्रपात से मौत हो गई।
वही बेगूसराय की तीसरी घटना फुलवरिया थाना क्षेत्र के मधुरापुर पंचायत स्थित गुप्ता-लखमीनिया बांध किनारे बसे तेलिया गढ़ी की है, जहां अनिल पासवान की बेटी रिचा कुमारी (17) की मौत हो गई । बताया जा रहा है कि रिचा रात में अपने आंगन में सोई हुई थी। इसी दौरान वज्रपात से उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। घटना फुलवरिया थाना क्षेत्र मधुरापुर पंचायत की है। मृत छात्रा की पहचान फुलवरिया थाना क्षेत्र के मधुरापुर पंचायत अन्तर्गत गुप्ता बांध के समीप तेलिया गरी निवासी अनिल पासवान की 17 वर्षीया पुत्री ऋचा कुमारी के रुप में हुई है।

परिजनों ने बताया कि मोहल्ले में शादी समारोह था। छात्रा घर के आंगन में सोई हुई थी बारिश होने लगी और आकाशीय बिजली आंगन में गिरा जिसकी चपेट में वो आ गई और मौके पर ही तड़प कर उसकी मौत हो गई। घरवालों ने बताया कि ऋचा कुमारी दशवीं कक्षा में पढ़ती थी और चार बहनों में दुसरी नंबर पर थी। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा और आगे कार्रवाई शुरू की।

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।