बिहार पुलिस में ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर नए आदेश के बाद कई तरह की चर्चा तेज, बिहार पुलिस अब पोस्टिंग में सभी वर्गों का रखेगी ख्याल

PATNA : बिहार पुलिस में ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर नए आदेश के बाद कई तरह की चर्चा तेज हो गई है. बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अब पुलिस थानों और आउट पोस्टों में अधिकारियों की पोस्टिंग में सभी वर्गों का ख्याल रखा जायेगा. आईजी हेडक्वार्टर की तरफ से सभी एसपी, एसएसपी, डीआईजी और आईजी को पत्र लिखकर यह कहा गया है कि पोस्टिंग में सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व का ख्याल रखा जाए.

पुलिस हेडक्वार्टर की ओर से लिखे गए पत्र के मुताबिक हर वर्ग के अफसरों प्रतिनिधित्व करने का मौका देना आवश्यक है. मुख्यालय ने बताया कि पहले से ही यह नियम बनाये गए हैं कि सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें. लेकिन इसके बावजूद भी कई जिलों से लगातार शिकायतें सामनेस आ रही थीं कि इस मापदंड का ख्याल नहीं रखा जा रहा है.

कई जिलों से शिकायतें आने के बाद एक बार फिर से पुलिस मुख्यालय ने पत्र लिखकर सीनियर अफसरों को यह याद दिलाया है कि इस प्रकार की शिकायतें दूर की जाएं. मुख्यालय ने कहा कि सप्ताहिक बैठकों में उसकी समीक्षा भी की जाएगी. बहरहाल ये पत्र सामने आने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं. ये बात सामने आ गई है कि समाज के विभिन्न वर्गों को पुलिस महकमे में प्रतिनिधित्व से वंचित रखा जाता रहा.

­

Leave a Reply