बदल जाएगी बिहार के इन रेलवे स्टेशनों की सूरत

RailwaysBiharPatna
Google news

पूर्व मध्य रेल द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए कई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रेलवे की ओर से एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए एस्केलेटर एवं लिफ्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य है वरिष्ठ नागरिकों, महिला एवं दिव्यांगजन विशेष रूप से सुविधा प्रदान करना।

पूर्व मध्य रेलवे की ओर से जोन के प्रमुख स्टेशनों पर 33 एस्केलेटर और 49 लिफ्ट लगाए जा चुके हैं। साथ ही 35 एस्केलेटर एवं 34 लिफ्ट लगाए जाने की तैयारी चल रही है।

पटना जंक्शन पर छह लगाए गए छह एस्केलेटर

रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर छह एस्केलेटर लगाए गए हैं। वहीं, पाटलिपुत्र, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, आरा, बक्सर, गया, डीडीयू धनबाद में दो-दो एस्केलेटर, मुजफ्फरपुर एवं समस्तीपुर स्टेशन पर चार-चार एवं दरभंगा स्टेशन पर पांच एस्केलेटर लगाए गए हैं।

इसके अलावा पटना जंक्शन पर चार और एस्केलेटर लगाने की तैयारी चल रही है। हाजीपुर में दो एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। दानापुर मंडल के पटना जंक्शन, पटना साहिब, दानापुर, आरा में दो-दो एस्केलेटर लगाने की तैयारी चल रही है।

दानापुर मंडल के चार स्टेशनों पर लगी लिफ्ट

रेलवे की ओर से दानापुर मंडल के चार स्टेशनों पर लिफ्ट लगाए गए हैं। दानापुर मंडल के पटना, राजेन्द्र नगर, पाटलिपुत्र एवं बक्सर में लिफ्ट लगायी गयी है।

डीडीयू मंडल के गया, सासाराम, सोनपुर मंडल के हाजीपुर, सोनपुर, मुजफ्फपुर एवं बरौनी, समस्तीपुर मंडल के दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, नरकटियागंज, बेतिया, मधुबनी, धनबाद मंडल के धनबाद, कोडरमा एवं डाल्टेनगंज सहित कुल 49 स्टेशन पर लिफ्ट लगायी गयी हैं।

राजेन्द्र नगर एवं पटना साहिब स्टेशन पर भी लगेगी लिफ्ट

रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर चार, राजेन्द्र टर्मिनल पर एक, पटना साहिब पर दो, दानापुर में चार, आरा में दो, डीडीयू जंक्शन पर दो, सासाराम में एक, अनुग्रह नारायण रोड में एक, डिहरी आर सोन में दो, खगड़िया में दो लिफ्ट लगाने की तैयारी चल रही है।

 

 

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।