पटना में दुकानों को खोलने की जारी की गई सूची

पटना: बिहार की राजधानी पटना में लॉकडाउन के चौथे चरण के बीच जिला प्रशासन ने दुकानों को छह श्रेणी में बांट दिया है. प्रति दुकान खोलने के लिए सूची जारी की गई है. आवश्यक सेवा किराना दुकान, डेयरी, मेडिकल, ई-कॉमर्स सेवा,फल सब्जी मंडी, पशु चारा की दुकान,ऑटोमोबाइल वर्कशॉप गैरेज,अस्पताल,होम डिलीवरी सेवा,अनाज मंडी कृषि कार्य से जुड़े सभी प्रतिष्ठान,और मीट एवं मछली की दुकान खोलने की अनुमति दी गई है.

वहीं, अब सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को खुलने वाले दुकानों में इलेक्ट्रिकल गुड्स में पंखा ,कुलर, ऐसी,लैपटॉप,कंप्यूटर, यूपीएस और बैटरी मोबाइल, बिक्री और मरम्मती के लिए निर्देश दिया गया. वहीं, ऑटोमोबाइल्स, टायर ट्यूब्स,Lubricant मोटरसाइकिल,स्कूटर, सीमेंट, स्टील, बालू स्टोन, मिट्टी, सीमेंट ब्लॉक ,ईंट, प्लास्टिक पाइप ,हार्डवेयर ,सैनिटरी फिटिंग, लोहा ,पेंट ,शटरिंग,ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट प्रदूषण जांच के साथ शैक्षणिक संस्थानों और निजी कार्यालय 33% कर्मियों की उपस्थिति में खोलने का निर्देश जारी किया गया है.

श्रेणी तीन में मंगलवार, गुरुवार ,शनिवार को खुलने वाले दुकान रेडीमेड कपड़ा दुकान, निजी क्लीनिक,बर्तन दुकान,जूता चप्पल,ड्राई क्लीनर्स,स्पोर्टस फर्नीचर, सोना चांदी दुकान खोलने की अनुमति होगी. श्रेणी चार में मार्केट कंपलेक्स में दुकानदारो के सहमती के अनुसार एक दुकान छोड़कर खोलने की अनुमति मिली है. सम विषम के आधार पर आधे दुकानों को सोमवार बुधवार एवं शुक्रवार तथा आधे दुकानों को मंगलवार बृहस्पतिवार एवं शनिवार को खोला जाए.

 

श्रेणी पांच

वहीं, श्रेणी 5 में गृह मंत्रालय के आदेशानुसार शॉपिंग मॉल की दुकाने बंद रहेंगी. निर्देश के अनुसार सभी दुकान 6 बजे शाम तक ही खोलने का आदेश जारी किया गया है. जिलाधिकारी ने निर्देश जारी किया है कि घर के पास के दुकानों से ही खरीदारी करें. दुकानों कार्यालयों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दुकान के साथ कार्यालय के काउंटर पर ग्राहकों के लिए साबुन या सैनिटाइजर निशुल्क उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया था.ॉ

 

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने का निर्देश भी जारी किया गया है. सर्दी ,खांसी के लक्षणों वाले किसी को भी काम करने या काउंटर के पास आने की अनुमति नहीं होगी. जिलाधिकारी कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश का पालन करने के लिए निर्देश दिया है. नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कारवाई करने का निर्देश जारी किया है.

Leave a Reply