• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

दिल्ली में फिर से वायु प्रदूषण, ‘खराब’ व ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी के बीच पहुंची हवा की गुणवत्ता

ByAditya

Nov 17, 2018

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण से मिली कुछ राहत के बाद शहर की वायु गणवत्ता फिर से बिगड़कर ‘खराब’ और ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी के बीच पहुंच गई है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाये जाने और बारिश से पैदा नमी के कारण हवा में प्रदूषक तत्वों को धारण करने की क्षमता बढ़ने के कारण भी उसकी गुणवत्ता खराब हुई है।केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि वायु प्रदूषण फिर बढ़ रहा है। बारिश का प्रभव खत्म होने के बाद हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में प्रवेश कर रहा है।

सफर के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 309 दर्ज किया गया जो ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में आता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 258 बताया गया है, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डेटा के मुताबिक, शनिवार को हवा में अति सूक्ष्म कणों -पीएम 2.5 का स्तर 122 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 228 रहा। अति सूक्ष्म कण पीएम 2.5 का व्यास 2.5 माइक्रोमीटर से भी कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *