• Sun. Sep 26th, 2021

दिल्ली में आज मॉनसून देगा दस्तक, उत्तर भारत को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

ByShailesh Kumar

Jul 11, 2021

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई। इन पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं। हालांकि, आज यानी रविवार को उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है। इतना ही नहीं, बिहार और यूपी में भी आज बारिश होगी।

दिल्ली में शनिवार को भी मॉनसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है। दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में मॉनसून 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को पहुंच जाएगा। लेकिन अब कहा जा रहा है कि आज यानी रविवार को दिल्ली में मॉनसून दस्तक देगा। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान यह पहली बार है जब मॉनसून दिल्ली में इतनी देरी से पहुंच रहा है।

अगले पांच दिन बिहार में सामान्य से कम बारिश होगी
बिहार में पिछले 24 घंटे में बारिश का सिस्टम पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर हुआ है। इस वजह से मौसमविदों का मानना है कि अगले 24 से 48 घंटे में सूबे में बारिश तो होगी लेकिन उसकी व्यापकता और तीव्रता ज्यादा नहीं होगी। साथ ही अगले पांच दिन सूबे में सामान्य से कम बारिश की स्थिति रहेगी। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा दरभंगा और बड़हारा में 50 मिमी बारिश हुई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी मेघ गर्जन के साथ आंशिक बारिश हुई लेकिन कहीं से भारी बारिश की सूचना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो बिहार में अनेक जगहों पर अगले 24 घंटे में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। गणितीय मॉडल के आधार पर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 15 जुलाई तक सूबे में सामान्य से कम बारिश होगी।

उत्तराखंड में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी
उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, पौड़ी आदि जिलों में 11 और 12 को जमकर बारिश हो सकती है। रविवार को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं कहीं गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। हरिद्वार, पौड़ी व चम्पावत में भी कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है। 12 को देहरादून, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। हरिद्वार व चम्पावत जिलों में भी कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। 13 व 14 को पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा।

पंजाब और हरियाणा का मौसम
पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई। हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अन्य स्थानों में, हिसार में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक, गुरुग्राम और भिवानी का अधिकतम तापमान क्रमश: 40.1 डिग्री सेल्सियस, 40.7 डिग्री सेल्सियस और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 36.5, 37.1 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में 16 मिमी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रमुख जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया और 500 से अधिक वाहन फंस गए।