• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

दिल्ली: छठ पर बारिश धोएगी प्रदूषण? 13-14 नवंबर को हल्की बारिश के आसार

ByAditya

Nov 13, 2018

दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों के लिए प्रदूषण से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 13-14 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के आसार हैं. विभाग का मानना है कि बारिश की वजह से प्रदूषण तो कम होगा, लेकिन सुबह के वक्त धुंध या कोहरा बढ़ जाएगा.


मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि इन दो दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और प्रदूषण अपने निम्न स्तर पर होगा. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं.

प्रदूषण पर एनजीटी सख्त


इस बीच दिल्ली और आसपास के राज्यों में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने सोमवार को पांच राज्यों के मुख्य सचिवों को तलब किया. एनजीटी ने यूपी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के मुख्य सचिव और एग्रीकल्चर सेक्रेटरी को 14 नवंबर को कोर्ट में पेश होने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण को लेकर दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में इमरजेंसी जैसे हालात हैं. इसीलिए इस मामले में सुनवाई जल्द किए जाने की जरूरत है. जिससे प्रदूषण पर नियंत्रण के उपाय किये जा सके.
बता दें कि एनजीटी ने दिल्ली और आसपास के राज्यों में खेतों में पराली को जलाने से बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर लगाई गई जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. किसानों द्वारा पराली जलाने से रोकने के लिए एनजीटी ने पिछले कुछ सालों में कई तरह के दिशानिर्देश राज्य सरकारों को जारी किए हैं. लेकिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत ज्यादातर राज्यों ने एनजीटी के दिशानिर्देशों का अभी तक पालन नहीं किया है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *