चिराग पासवान ने संभाला खाद्य प्रसंस्करण का मंत्रालय

BiharNationalPolitics

पटना/दिल्ली. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में पहली बार केंद्रीय मंत्री बने चिराग पासवान ने मंगलवार को अपने मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का पदभार संभाला. लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए सांसद चिराग पासवान के पदभार संभालने के दौरान उनके परिवार के कई सदस्य और लोजपा के सांसद मौजूद रहे. चिराग ने मंत्रालय का जिम्मा सँभालते ही खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के विजन पर और दिया.

उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में खाद्य प्रसंस्करण का क्षेत्र काफी पीछे है. इस विभाग से सीधे किसानो को मदद मिलेगी. उनकी आमदनी बढ़ाने में खाद्य प्रसंस्करण बेहद महत्वपूर्ण है. किसानों के उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने में काफी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य होगा कि ज्यादा से ज्यादा खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की भारत में स्थापना हो. साथ ही किसानों को समृद्ध बनाया जा सके.

दरअसल, इससे पहले खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस के पास था. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पशुपति ने यह विभाग संभाला था. अब इस मंत्रालय की जिम्मेदारी चिराग पासवान के पास आ गई है. चिराग पासवान ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली थी. वे बिहार से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल आठ मंत्रियों में शामिल हैं.

वहीं मंत्री बनने वालों में कुछ सबसे युवा मंत्रियों में भी चिराग का नाम है. लोकसभा चुनाव के दौरान चिराग पासवान की पार्टी ने एनडीए का हिस्सा रहते हुए बिहार में 5 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ा था. लोजपा (रामविलास) के उम्मीदवारों ने पांचों सीटों पर जीत हासिल की. वहीं अब चिराग को मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।