गोपालगंज, बिहार के प्रदीप सिंह बने 2019-20 के UPSC टॉपर

 

बिहार के गोपालगंज के प्रदीप ने UPSC परीक्षा में अपना ही खुद का रिकॉर्ड तोड़ कर एक नया इतिहास रच दिया है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में बिहार के प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। बीते साल भी प्रदीप ने यूपीएससी परीक्षा 93 वें रैंक के साथ क्रैक किया था। मगर इस बार उन्होंने टॉपर बनकर बिहार के छात्रों का हौसला बुलंद किया है।

बिहार के कई छात्रों ने यूपीएससी क्रैक कर राज्य का नाम रौशन किया है। भागलपुर के श्रेष्ठ अनुपम को 19वां रैंक मिला है। अनुपम ने दिल्ली आईटाईटी से कैमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। दूसरे प्रयास में अनुपम को ये सफलता मिली है। दसवीं में भी अनुपम देश के सेकंड टॉपर बने थे। पिता विनीत कुमार अमर का बिजनेस है। बेटे की सफलता पर वे फूले नहीं समा रहे हैं। अनुपम की मां भी एमएससी पास हैं। जबकि मामा इनकम टैक्स कमिश्नर हैं।

समस्तीपुर के सत्यम ने भी मारी बाजी

बिहार की सियासत में विजय चौधरी जाना माना नाम हैं। समस्तीपुर की राजनीति में उनका खूब दबदबा है। सियासी माहौल बेटे सत्यम के ऊपर नहीं पड़ा। खूब पढ़ाई की और 169 रैंक के साथ इस बार यूपीएससी क्रैक किया।

अंशुमन राज 107 वें स्थान पर 

बक्सर जिले के नावानगर के अंशुमन राज ने यूपीएससी में 107 वां स्थान हासिल किया है। ये उनका तीसरा प्रयास था। पिता पूर्व मुखिया रह चुके हैं। नवोदय विद्यालय से पढ़े अंशुमन की शुरू से आईएएस बनने की जिद थी।

किसान के बेटे अभिषेक कुमार को मिली सफलता 

बिहार के पटना से सटे जगमालबिगहा गांव के मूल निवासी अभिषेक कुमार ने 452वां रैंक हासिल किया है। पिता किसानी करते हैं। मां अधिक पढ़ी लिखी नहीं है कि उन्हें पता हो कि बेटे ने क्या पाया है। हां इतना जरूर पता है कि बेटा बड़ा अफसर बन चुका है। पूरे गांव में खुशियां है और मिठाई बांटी जा रही है।

Leave a Reply