कैंसर होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये पांच लक्षण, लापरवाही से जा सकती है जान

HealthNational

पूरी दुनिया में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. आज हम कैंसर के ऐसे 15 कॉमन लक्षणों के बारे में बात करेंगे जिसे ध्यान देने की जरूरत है.

पूरी दुनिया में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कैंसर का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान बताया जाता है. कैंसर के बारे में अक्सर एक बात कही जाती है कि यह जानलेवा होने के साथ-साथ लाइलाज बीमारी भी है. लेकिन इस बीमारी के साथ एक खतरनाक बात यह है कि जब किसी के शरीर में कैंसर की शुरुआत होती है यानि कैंसर जब अपने फर्स्ट स्टेज में होता है तो शरीर पर इसके लक्षण दिखाई देते हैं जिसे अक्सर हम अनदेखा कर देते हैं.

कैंसर के 15 कॉमन लक्षण

डॉक्टर्स हमेशा कहते हैं कि जिसे मामूली लक्षण समझकर लोग अनदेखा कर देते हैं बाद में पता चलता है कि वह कैंसर के शुरुआती लक्षण हैं और बाद में यही जानलेवा बन जाती है.आज हम इस आर्टिकल के जरिए कैंसर के शुरुआती लक्षणों के ऊपर विस्तार से बात करेंगे जिसे अक्सर लोग मामूली समझकर अनदेखा कर देते हैं. आज हम कैंसर के ऐसे 15 कॉमन लक्षणों के बारे में बात करेंगे जिसे ध्यान देने की जरूरत है.

कैंसर के शुरुआती लक्षण

सर्वाइकल और ओवेरियन कैंसर के लक्षण

अगर किसी महिला या लड़की के पीरियड्स में असमान्य रूप से अक्सर परिवर्तन दिख रहे हैं तो उन्हें डॉक्टर्स से तुरंत दिखाना चाहिए. क्योंकि इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. यह सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

 कोलोन, प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण 

अगर बार-बार बाथरूम की आदत में बदलाव दिख रहे हैं तो यह कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

ओवेरियन कैंसर

पेट का फूलना, भारीपन अगर हफ्ते में यह बार-बार हो रहा है तो यह ओवेरियन कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

ब्रेस्ट कैंसर

अगर किसी व्यक्ति के ब्रेस्ट में चेंजेज, भारीपन, गांठ, निप्पल का कलर बदलना, निप्पल में बदलाव, डिस्चार्ज तो यह ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

लंग्स कैंसर

अगर किसी व्यक्ति को काफी दिनों से खांसी है वह रूक नहीं रही है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. साथ ही साथ अगर व्यक्ति को सूखी खांसी है तो यह लंग्स कैंसर या टीबी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

ब्रेन ट्यूमर

अगर लगातार सिर में दर्द रह रहा है तो यह दर्द काफी समय से हो रहा है तो ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

स्टोमेक कैंसर या गले का कैंसर 

अगर खाना, पानी या किसी भी चीज को निगलने में परेशानी हो रही है तो यह स्टोमेक और गले के कैंसर हो सकते हैं.

ब्लड कैंसर

अगर जांघ या शरीर पर काफी ज्यादा ब्लू पैचेज दिखाई दे रहे हैं या ऐसा लग रहा है कि चोट लगने वाली मार्क है तो यह ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

जल्दी-जल्दी बुखार या इंफेक्शन

जल्दी -जल्दी बुखार या इंफेक्शन हो रहे हैं तो यह ल्यूकेमिया कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

ओरल कैंसर

अगर बहुत दिनों तक मुंह में छाले हो रहे हैं. या बार-बार छाले हो रहे हैं तो यह ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. जो लोग स्मोक करते हैं उन्हें ओरल कैंसर का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

मेनोपॉज के बाद भी अगर ब्लीडिंग हो रही है तो इसे आप नॉर्मल नहीं ले सकते हैं. यह यूटेरिन और सर्विकल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. कैंसर के शुरुआती लक्षण ऐसे भी होते हैं कि अचानक से वजन का बढ़ना या गिरना, कई बार भूख की कमी, बालों का झड़ना यह सभी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।