केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री का आभार व्यक्त किया

 

विशेष आर्थिक पैकेज से नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थिति से बाहर निकलने में मिलेगा मदद गरीबों को भी मिलेगी बड़ी राहत

 

पटना/बक्सर/भागलपुर 26 मार्च 2020

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज देने के लिए आभार व्यक्त किया है। यह राहत पैकेज नोवलकोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से बाहर निकालने में मददगार साबित होगा। गरीबों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे के अनुसार राहत पैकेज से गरीबों के खाते में पैसे सीधा ट्रांसफर होगा। 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क 6 किलो अनाज प्रति व्यक्ति मिलेगा। चिकित्सा सेवा में लगे लोगों के लिए ₹50 लाख का मेडिकल बीमा होगा। 8.30 करोड़ ग़रीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 3 महीने के लिए निशुल्क एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। आर्थिक पैकेज की राशि से 3 महीनों तक केंद्र सरकार श्रमिक और एंपलॉयर दोनों के ही ईपीएफओ के अंशदान का भुगतान करेगी। अप्रैल महीने के पहले हफ्ते तक सभी किसानों के खातों में ₹2000 की किसान सम्मान निधि की राशि की पहली किस्त पहुंच जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आने वाले 3 महीनों तक 5 किलो चावल और गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा। इसके साथ ही आने वाले 3 महीनों तक प्रत्येक परिवार को 1 किलो दाल भी आवंटित की जाएगी। आठ श्रेणियों किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स (EPFO), कंस्ट्रक्शन वर्कर्स डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का लाभ देते हुए सहायता राशि आवंटित की जाएगी। आने वाले 3 महीनों के दौरान बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा को एकमुश्त 1000 रुपये दो किस्तों मे दी जाएगी। मनरेगा योजना के 5 करोड़ लाभार्थी परिवारों का दैनिक वेतन 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया हैं। उज्जवला योजना के तहत देशभर के 8.30 करोड़ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को अगले 3 महीनों तक मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *