भागलपुर में बिजली कटौती से शहर में पानी के लिए हाहाकार

भागलपुर : बीते एक सप्ताह से शहर की बिजली आपूर्ति चरमरा गयी है. ऐसे में लोगों के घरों में पानी की टंकियां फुल नहीं हो पा रही हैं. लाइट न रहने से मोहल्लों में निगम की बोरिंग से पानी की सप्लाई भी नहीं हो रही है. घरों में 20 रुपये वाली पानी की बोतल पहुुंचाने वाले वेंडर भी लाइट नहीं रहने से प्लांट बंद रहने की दुहाई दे रहे हैं. लोग पानी के लिए इधर उधर भटकने को मजबूर हैं.

तिलकामांझी के नीलकंठनगर, धोबिया कोठी, सच्चिदानंदनगर, विक्रमशिला कॉलोनी, न्यू विक्रमशिला कॉलोनी, बरहपुरा में बीते दिन से बिजली कटौती के कारण पानी के जुगाड़ में व्यस्त हैं. पेयजल की समस्या से सबसे अधिक दक्षिणी क्षेत्र के मोहल्लों को झेलना पड़ रहा है.

बोरिंग हो रहे फेल, लेयर 30 फीट नीचे गया: तेजी से भूजल स्तर भी गिरने लगा है.

न्यू विक्रमशिला कॉलाेनी निवासी मनोज कुमार पाठक ने बताया कि दो दिन पहले बोरिंग से पानी निकलना बिल्कुल बंद हो गया. मिस्त्री ने बताया कि सबमर्सिबल की क्षमता कम है, ज्यादा पावर वाला मोटर लगाना होगा. मोटर के साथ साथ चार पाइप भी लगाने पड़ गये. पहले 300 मीटर तक बोरिंग थी. इसमें 30 फीट का पाइप लगाना पड़ा. यही स्थिति अन्य मोहल्ले की है, लोग जगह-जगह अपने बोरिंग की मरम्मत में जुटे हैं.

वाटर वर्क्स से पानी की सप्लाई शुरू: बीते कई दिनों से बरारी वाटर वर्क्स से पानी की सप्लाई सोमवार को शुरू हुई. दरअसल, वाटर वर्क्स को बिजली सप्लाई करने वाला ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण यहां के तीन इंटकवेल से पानी नहीं चढ़ रहा था. इधर, शहर के कई मोहल्लों में नगर निगम ने वाटर टैंकर से पानी की सप्लाई की. हालांकि कई जरूरतमंद मोहल्लों में अबतक टैंकर से पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो पायी है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *