बिहार:-हाईकोर्ट ने कहा- जब्त बियर लदा ट्रक 72 घंटे में छोड़ें, नहीं तो सरकार पर 10 लाख का जुर्माना

पटना. हुगली (पश्चिम बंगाल) से सिलीगुड़ी जा रहे बियर लदे ट्रक को किशनगंज के रामपुर चेकपोस्ट पर जब्त कर लिया गया। पटना हाईकोर्ट ने मंगलवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान पुलिस के इस कारनामे पर नाराजगी जताई। न्यायमूर्ति ज्योति शरण की ग्रीष्मकालीन पीठ ने किशनगंज के डीएम को 72 घंटे के अंदर ट्रक को छोड़ने का आदेश दिया। कोर्ट का कहना था कि ऐसा नहीं होने पर बिहार सरकार को 10 लाख रुपए का जुर्माना देना होगा।

खंडपीठ सीटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड की रिट याचिका पर सुनवाई कर रही थी। कोर्ट ने याचिका को निष्पादित कर दिया। याचिकाकर्ता के वकील सत्यवीर भारती ने कोर्ट को बताया कि दूसरे राज्यों की शराब या बियर की ढुलाई करने वाले वाहनों को वैध कागजात रहने के बावजूद बिहार से गुजरने के दाैरान पुलिस पकड़ लेती है, जब्त कर लेती है, जबकि बिहार के शराबबंदी कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

फरवरी में ही ट्रक पर लदी बियर के 300 कार्टन को रामपुर चेकपोस्ट पर रोक लिया गया, जबकि ट्रक में डिजिटल लॉक लगा हुआ था। इस ट्रक को बिहार की सड़कों पर चलने का परमिट था। उत्पाद अधिनियम में इस बात का जिक्र नहीं है कि ट्रक में डिजिटल लॉक भी होना चाहिए। सभी तरह के ऐहतियात बरतने के बावजूद गैरकानूनी तरीके से ट्रक को पकड़ लिया जाता है। बिहार सरकार की तरफ महाधिवक्ता ललित किशोर ने भविष्य में ऐसी गलत कार्रवाई पर काबू पाने का आश्वासन कोर्ट को दिया।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *