फोरलेन के लिए जमीन की मापी 31 तक होगी पूरी अमीनों की 9 टीम करेगी सर्वे, रैयतों को जाएगा नोटिस 

दौरा } डीएम ने मुंगेर से मिर्जाचौकी फोरलेन, अगुवानी पुल, एनएच-80 और बाइपास का लिया जायजा

डीएम ने सर्वेयर को 9 टीमें बनाकर मापी में तेजी  लाने का दिया निर्देश

 

मुंगेर से मिर्जाचौकी फोरलेन निर्माण कार्य के मद्देनजर कार्यवाही तेज कर  दी गई। 31 जनवरी तक जमीनों  की मापी करने का निर्देश दिया गया  है। फिर भू-स्वामियों को चिह्नित कर उन्हें नोटिस भेजने की प्रक्रिया  शुरू कर दी जाएगी। फिर टेंडर की  प्रक्रिया अपनाई जाएगी। निर्धारित समय में मापी का कार्य पूरा करने  पूरा करने के लिए अमीनों की दो  टीम बनाने का निर्देश गया है, ताकि कार्य में तेजी लाई जा सके। बुधवार  को डीएम प्रणव कुमार ने मुंगेर से  मिर्जाचौकी फोरलेन, अगुवानी  पुल, एनएच-80 और बाइपास  का जायजा लिया। फोरलेन निर्माण कार्य के मद्देनजर जमीन अधिग्रहण को लेकर मापी को एनएचआई के  सर्वेयर को आवश्यक दिशा-निर्देश  दिया। मौके पर डीएम ने देखा कि छह सदस्यीय टीम मापी टीम कार्य में  लगी थी। इसे देखने के बाद डीएम  ने मापी में तेजी लाने के लिए इसे  बढ़ाकर सर्वेयर को 9 टीम बनाने  काे कहा है। डीएम ने मापी कार्य के  साथ-साथ सीमांकन कार्य को करने  का निर्देश दिया है। ताकि इस कार्य में दोबारा कोई कार्यनहीं करना पड़े।  इस दौरान प्रशासनिक पदाधिकारी भी  मौजूद रहे। फिलहाल चार सौ मीटर  दूरी तक रोज मापी हो पा रही है।  जिले में 99 किलोमीटर मापी और  इसके लिए 89 मौजों में भू-अर्जन के  लिए सर्वे का कार्यहोना है।

अंचल निरीक्षक व अमीन को डेली रिपोर्ट भेजने का निर्देश

डीएम ने सुल्तानगंज अंचल अन्तर्गत पैमाइश कार्य का जायजा लिया और जानकारी ली। मौके पर एनएचआई के सीनियर सर्वेयर नरेश शर्माने डीएम को  बताया कि सत्रह मौजे की जमीन की पैमाइश की जानी है। इसमें घोरघट से लेकर  अकबरनगर के किशनपुर तक की जमीन अधिग्रहण करने मापी कराई जा रही  है। फिलहाल सुल्तानगंज-देवघर रोड स्थित पहले व दूसरे कठपुलवा के बीच के  पश्चिमी हिस्से के शिवनंदनपुर मौजा अन्तर्गत काम चल रहा है। भू-स्वामियों की  पहचान कर उनसे जमीन के आवश्यक कागजात लेकर मिलान किया जा रही है।  प्रचार-प्रसार नहीं होने से कम संख्या में भू-स्वामी पहुंच रहे है। अमीनों की कमी  की समस्या को दूर करने का भरोसा जताया। डीएम ने अंचल निरीक्षक और अमीन को डेली रिपोर्ट सीओ और डीसीएलआर को भेजने का निर्देश दिया।उन्होंने मापी  कर टीम को कई सुझाव भी दिए।

सर्वेयर ने प्रशासन से की अमीनों की डिमांड

नरेश शर्माने बताया कि मुंगेर अन्तर्गत 26 किलोमीटर की दूरी तक मापी कार्य पुरा करने के बाद सुल्तानगंज अंचल अन्तर्गत मापी की जा रही है। घोरघट से 7  किलोमीटर तक मापी कार्य पूरा करते हुए शिवनंदनपुर मौजा की जमीन की मापी  की जा रही है। भागलपुर में 99 किलोमीटर मापी कार्यकिया जाना है। सुल्तानगंज,  पीरपैंती व कहलगांव अंचल के लिए दो-दो मापी टीम बनाने का निर्देश दिया। अब छुट्टी के दिन का नहीं कटेगा अमीनों का मेहनताना शिवनंदनपुर मौजा अन्तर्गत मापी कार्य कर रहे अमीन ने डीएम को बताया  कि हुजूर मेहनताना के रूप में 18 हजार रुपए मिलते हैं, जो कम है। इसमें  भी रविवार व छुट्टी के दिन मेहनताना काट लिया जाता है। इस पर डीएम  ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि छुट्टी के दिन का मेहनताना अब नहीं  कटेगा। आप सभी ईमानदारी से आप अपना कार्य करे।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *