पश्चिम बंगाल:-बशीरहाट में वोटर्स का प्रदर्शन,TMC कार्यकर्ताओं ने वोट डालने से रोका

पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में मतदान केंद्र संख्या 189 के बाहर मतदाताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। मतदाताओं का आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन्हें वोट डालने नहीं दिया। उत्तर 24 परगनी जिले का बसीरहाट लोकसभा सीट बांग्लादेश से सटा हुआ है। बीते सालों में यह क्षेत्र सुर्खियों में रहा है। पहली बार यहां 1952 में लोकसभा के लिए मतदान किया गया था।

बशीरहाट से बीजेपी सांसद के उम्मीदवार स्यंतन बसु ने कहा कि टीएमसी के कार्याकर्ताओं ने लोगों को वोट डालने से रोक रहे हैं। उन्होंने कहा कि 100 लोगों को वोट देने से रोका गया। हम उन्हें अपना वोट डालने के लिए ले जाएंगे। वहीं मतदाताओं की शिकायत मिलने के बाद बशीहाट में पोलिंग बूथ नंबर 189 में और सुरक्षाबल भेजे गए हैं। पश्चिम बंगाल में सातवें और अंतिम चरण में नौ लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक 14.22 प्रतिशत मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान सुबह सात बते शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। चुनाव को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।

 

अंतिम चरण में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीटों पर मतदान हो रहा है। इन नौ लोकसभा क्षेत्रों में कुल 1,49,63,143 मतदाता हैं जो 111 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होने के बाद जिन प्रमुख उम्मीदवारों का ईवीएम में लॉक हो जाएगा उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सौगत राय, तृणमूल कांग्रेस की मौजूदा सांसद काकोली घोष दस्तीदार, बंगला फिल्म अभिनेत्री  नुसरत जहां, तृणमूल युवक कांग्रेस अध्यक्ष अभिषेक बनर्जी, टॉलीवुड की ग्लैमर गर्ल मिमि चक्रवतीर्, मौजूदा तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप  बंदोपाध्याय, भारतीय जनता पाटीर् (भाजपा) के प्रदेश महासचिव राहुल सिन्हा, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एवं नेताजी सुभाषचंद्र बोस के रिश्तेदार चंद्र  कुमार बोस शामिल हैं।

 

चुनाव आयोग ने मतदान के पूर्व के चरणों में हिंसा की घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में केंद्रीय बलों की करीब 710 कंपनियां तैनात की है। इसके साथ ही राज्य में पहली बार विशेष पुलिस पर्यवेक्षक और एक विशेष पर्यवेक्षक की तैनाती की गयी है। इसी तरह इस बार सभी मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *