नवगछिया में 64 हजार के नकली नोट बरामद, जालसाज हुए फरार

 

नवगछिया : नवगछिया पुलिस ने श्रीपुर में शनिवार को 64 हजार रुपये के नकली नोट बरामद किये, लेकिन धंधेबाज महिला व पुरुष पुलिस के आने से पहले लोगों को चकमा देकर भाग गये. दोनों धंधेबाज दो हजार के नकली नोट चलाने आये थे. लोगों ने उन्हें पकड़ लिया और पुलिस को सूचना दी.

थाना से पुलिस के पहुंचने से पहले ही महिला-पुरुष अपनी बाइक छोड़कर फरार हो गये. पुलिस ने बाइक जब्त कर ली. उसकी डिक्की से दो हजार के 30 नकली नोट मिले. स्थानीय दो दुकानदारों ने दो हजार का दो नकली नोट पुलिस को सुपुर्द किया. कुल 64 हजार रुपये के जाली नोट बरामद हुए.

 

 

नवगछिया एसपी निधि रानी ने बताया कि महिला श्रीपुर गांव के ही सर्वेश मंडल की पत्नी काजल देवी है. नवगछिया थाना में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. धंधेबाजों की गिरफ्तार के लिए छापेमारी की जा रही है.

 

जालसाज ऐसे चलाते थे नकली नोट

 

नवगछिया में इन दिनों नकली नोट खपाने का गिरोह सक्रिय हो गया है. गिरोह के सदस्य ग्रामीण क्षेत्र के दुकानदारों को अपना टारगेट बनाते हैं. ये लोग दुकानदारों से सौ-दो सौ रुपये का सामान खरीद कर दो हजार रुपये के नोट देते हैं और शेष पैसे लेकर वहां से निकल जाते हैं. गिरोह में कई महिलाएं भी हैं, जो घूम-घूम कर लोगों को नकली नोट देकर चुना लगा रही हैं.

 

शनिवार को इसका खुलासा तब हुआ जब एक महिला व एक पुरुष मोटरसाइकिल से श्रीपुर के दुकानदार शंभु सिंह की दुकान पर खरीदारी करने पहुंचे. इससे पूर्व भी ये श्रीपुर के दुकानदार जितेंद्र सिंह व पंकज सिंह दो दो हजार का नकली नोट देकर कुछ सामान खरीद चुके थे. इससे यहां के लोग सतर्क हो गये थे. शनिवार को जैसे ही दोनों शंभु सिंह की दुकान पहुंचे लोगों ने उन्हें पहचान लिया और उन्हें पकड़ लिया. महिला की पहचान काजल देवी और उसका साथ जो युवक था उसका जंगली मंडल था.

 

जंगली का ससुराल नवगछिया थाना क्षेत्र के सिमरा में है. भीड़ जुटने के बाद बाद जगंली भागने का प्रयास करने लगा, लेकिन लोगों ने उसे खदेड़ कर पकड़ लिया. स्थानीय लोगों और दुकानदारों ने बताया कि महिला ने एक व्यक्ति को फोन किया. इसके बाद सिमरा के गिरिधारी झा व गांव के पूर्व प्रतिनिधि वहां पहुंचे.

 

पुलिस ने दोनों को सुरक्षित रखने को कहा था. पूर्व प्रतिनिधि दोनों को अपनी मोटरसाइकिल से ले गये, लेकिन जब पुलिस आयी तो दोनों धंधेबाज गायब थे. उनकी मोटरसाइकिल को स्थानीय लोगों ने अपने कब्जे में ही रखा था.

 

आजाद हिंद मोर्चा के अध्यक्ष राजेंद्र यादव ने एसपी से नकली नोट चलाने वाले गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने की मांग की है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *