देशद्रोह मामले में दिल्ली पुलिस ने कन्हैया कुमार, उमर खालिद, शेहला रशीद को बनाया आरोपी

जेएनयू (JNU) में देशद्रोह के कथित मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने पटियाला हाउस कोर्ट की  विशेष कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। दिल्ली पुलिस ने आईपीसी की धारा 124A 323, 465, 471,143, 149, 147, 120B के तहत चार्जशीट दाखिल की है। दिल्ली पुलिस की चार्जशीट पर कोर्ट मंगलवार को विचार करेगा। इस चार्जशीट में डीराजा की बेटी अपराजिता, जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar), उमर खालिद (Omar Khalid) अनिर्बान और शेहला रशीद सहित कुछ कश्मीरी नौजवानों के नाम शामिल है।

पहले यह कार्रवाई हुई थी
उमर खालिद और दो अन्य छात्रों को 2016 में पैनल ने दोषी पाया था और उन्हें निष्कासित करने का फैसला सुनाया था। इसी पैनल ने उस वक्त जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर 10,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया था। इस मामले की सुनवाई जेएनयू की एक उच्च स्तरीय कमेटी कर रही थी, जिसने पैनल के फैसले को बरकरार रखा था।

फोन की लोकेशन सबूत
इस मामले में जो चार्जशीट दाखिल की गई है, उसमें वीडियो व फोन की लोकेशन को सबूत के तौर पर रखा गया है। दरअसल इस मामले को लेकर जो वीडियो पुलिस ने जब्त किए थे और जो अन्य वीडियो अलग-अलग श्रोतों से हासिल किए थे, उनकी फोरेंसिक जांच कराई गई है।

फेसबुक प्रोफाइल भी खंगाले गए
पुलिस सूत्रों के अनुसार, इस मामले में आरोपियों के फेसबुक प्रोफाइल को खंगाला गया जिसमें कई सबूत उनके हाथ लगे। इनमें से एक आरोपी ने उस दिन हुई नारेबाजी की वीडियो अपने फेसबुक पर डाल रखी थी। इन आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उन्हें यहां ज्यादा से ज्यादा छात्रों को लेकर आने के लिए कहा गया था। बता दें कि 9 फरवरी 2016 में जेएनयू कैंपस में अफजल गुरु की फांसी के विरोध में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें देशविरोधी नारे लगे थे।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *