कोरोना से संक्रमित एक और मरीज की हुई पुष्टि, बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7

PATNA :  कोरोना से संक्रमित एक और मरीज की पुष्टि हुई है. इस मरीज के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के साथ ही बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 हो गई है. बिहार सरकार कोरोना से लड़ाई को लेकर लगातार बैठकें कर रही है. सरकार की ओर से तमाम बड़े कदम कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाये जा रहे हैं. उधर, लॉक डाउन की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार भी लोगों की मदद की घोषणा की है.

बिहार में सातवें मरीज की पुष्टि हुई है. जसिकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. यह मरीज पटना के खेमनीचक इलाके का रहने वाला है. जिसकी उम्र मजह 20 साल बताई जा रही है. इस मरीज को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. RMRI से जांच रिपोर्ट आने के बाद मरीज की पुष्टि अस्पताल प्रबंधन की ओर से की गई है. कुल 40 लोगों के सैंपल की जांच हुई थी, जिसमें एक मरीज पॉजिटिव पाया गया है.

सीएम नीतीश कुमार भी कोरोना को लेकर चिंतित हैं. मुखयमंत्री अपने आलाधिकारियों के साथ ताबड़तोड़ बैठकें कर रहे हैं. वित्त विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना से लड़ने के लिए 1200 करोड़ निकासी की मिली अनुमति दी गई है. स्वास्थ्य विभाग को खर्च के लिए यह रुपये दिए गए हैं. कोरोना से बचाव को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि बिहार के बाहर फंसे मजदूरों के लिए, सरकार वहीं पर व्यवस्था कर रही है. उनलोगों के लिए समुदाइयिक रसोई की व्यवस्था की जा रही है. खाने- पीने, रहने और मूलभूत जरूरत को पूरा करने की जिम्मेदारी ‘रेजिडेंट कमिश्नर को दी गई है.

उधर, दूसरी ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार कोरोना क्राइसिस में लोगों को आर्थिक मदद करने जा रही है. केंद्र सरकार ने 20 करोड़ महिला जन धन खाताधारकों को पैसा देने का एलान किया है. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक महिलाओं के जन धन खाता में 500-500 रुपये देने का एलान किया है. इसके साथ ही 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक मुफ्त LPG रसोई गैस सिलेंडर देने का बड़ा फैसला सरकार ने लिया है. वित्त मंत्री ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल भी दिया जाएगा.

लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक LPG रसोई गैस सिलेंडर मुुफ्त देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा. इससे देश के 40 करोड़ रुपये परिवारों को फायदा पहुंचेगा. आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है.

इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है. सरकार ने कई बड़े फैसले कोरोना से लड़ने के लिए लिया है. सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है, जो गरीब कल्याण योजना के तहत ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. जनधन योजना खाताधारकों के खाते में सीधे पैसे जाएंग.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *