अमिताभ बच्चन ने बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजी लाखों की मदद, सुशील मोदी को सौंपा गया चेक

 

 

पटना: बाढ़ की त्रासदी झेल रहे बिहार को सुपर स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने 51 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी है. उन्होंने यह मदद बिहार के मुख्यमंत्री राहत कोष को दी है. हिन्दी सिनेमा जगत के नामी अभिनेता अमिताभ बच्चन ने बिहार के लिए मदद राशि का चेक अपने प्रतिनिधि के माध्यम से पटना भेजा. बुधवार को सहायता राशि का चेक बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को सौंपा गया. बिहार भारी वर्षा और बाढ़ के कारण कठिन हालात से गुजर रहा है. बिहार में बारिश और बाढ़ से संबंधित विभिन्न घटनाओं में करीब सौ लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है.

 

बिहार को बाढ़ की त्रासदी में मदद के लिए सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन आगे आए हैं. उन्होंने अपने प्रतिनिधि विजयनाथ मिश्र के जरिए मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 लाख रुपये का चेक भेजा. मिश्र ने यह चेक उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को भेंट किया. अमिताभ बच्चन ने सुशील मोदी ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी.

अमिताभ बच्चन ने चेक के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र भी भेजा है. इस पत्र में उन्होंने बिहार में प्राकृतिक आपदा पर संवेदना जताई है. उन्होंने लिखा है कि बिहार में जनजीवन को सामान्य हालात में लाने के लिए उनकी यह छोटी सी मदद है.

 

गौरतलब है कि बिहार में बारिश और बाढ़ ने भारी कहर बरसाया है. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बाढ़ के दौरान डूबने और भारी बारिश के कारण दीवारें गिरने से कुल 97 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 10 व्यक्ति घायल हुए हैं. नदियों, तालाबों एवं पोखरों में डूबने या दीवार गिरने से 61 लोगों की मौत हुई है. बाढ़ के चलते डूबने के कारण 36 लोगों की मौत हुई है.

अमिताभ के प्रतिनिधि विजयनाथ मिश्र ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 लाख रुपये का चेक सुशील मोदी को सौंपा.

 

बाढ़ से बिहार के 15 जिलों पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल, पूर्णिया के 1410 गांवों के करीब 20.76 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 75 राहत शिविर एवं 515 सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है.

 

राजधानी पटना में जल-जमाव ने भारी समस्या पैदा कर दी है. जल निकासी के लिए पटना नगर निगम कार्रवाई कर रहा है. पटना में भारी बारिश और जलजमाव के कारण डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है. बिहार में जनवरी से लेकर अब तक डेंगू के कुल 980 मामले सामने आए, जिनमें से 640 अकेले राजधानी पटना के हैं. पटना मेडिकल कालेज अस्पताल तथा नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल में 10, 11 एवं 12 अक्टूबर को डेंगू एवं चिकुनगुनिया के मरीजों की जांच के लिए नि:शुल्क विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *